रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने पॉप्युलर 4G फीचर फोन JioPhone को अगली तिमाही में रीलॉन्च कर सकती है। कोविड-19 के चलते एंटरटेनमेंट और पढ़ाई के लिए अधिकतर लोग फिलहाल घरों में हैं। इसी मौके का फायदा उठाकर जियो फोन रीलॉन्च के साथ कंपनी अपने टेलिकॉम वेंचर के लिए नए सब्सक्राइबर्स जुटाना चाहती है।
हमारे सहयोगी ET Telecom से बातचीत में इंडस्ट्री के दो सीनियर एग्जिक्युटिव ने बताया कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो अगले साल गूगल के साथ मिलकर एंट्री-लेवल स्मार्टफोन भी लाएगी। उन्होंने कहा कि रिलायंस और गूगल ने इस प्रॉजेक्ट के लिए एक जॉइन्ट टीम का गठन भी कर दिया है।
एग्जिक्युटिव ने कहा कि 2018 में आए JioPhone ने देश में सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता बनने में रिलायंस की मदद की थी। लेकिन इस साल कंपोनेंट आने की परेशानी के चलते यह फोन बाजार में आना बंद हो गया। रिलायंस जियो ने अब एख बार फइर कंपोनेंट सप्लायर बेस के साथ काम करना शुरू कर दिया है और अब जियो फोन को कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Flex द्वारा बनाया जा रहा है।
रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि रिलायंस एक बार फिर जियो फोन लॉन्च होने के 6 महीनों के भीतर मार्केट में लीड करने का टारगेट तय करेगी। कंपनी का इरादा 1 हजार रुपये से कम वाली कैटिगिरी में अग्रेसिव बढ़त बनाने की है। इसके लिए कंपनी नए जियो मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ फोन को देश में 8 लाख से ज्यादा रिटेल स्टोर्स में इसे उपलब्ध कराएगी।
एक सूत्र का कहना है कि जियो फोन को पिछली बार 699 रुपये में उपलब्ध कराया गया था, लेकिन अब कोविड-19 के बाद कंपोनेंट लागत और इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद इस कीमत को बरकरार रखना मुश्किल है। हालांकि, इसे अभी भी 1 हजार रुपये से कम में ही बेचा जाएगा क्योंकि जियो छोटे कस्बों और गांवों में उन ग्राहकों तक पहुंचना चाहती है जो कनेक्टेड नहीं है और फोन अफॉर्ड नहीं कर सकते।
बता दें कि पिछले साल जियो फोन के लिए कंपोनेंट सप्लाई में कमी आनी शुरू हो गई थी। और इस साल वुहान में कोरोना महामारी के चलते इसका प्रॉडक्शन बंद हो गया।
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